आपके बच्‍चों का मनपसंद पेय कॉम्‍प्‍लान अब ये कंपनी बनाएगी

आपके बच्‍चों का मनपसंद पेय कॉम्‍प्‍लान अब ये कंपनी बनाएगी

सेहतराग टीम

कॉम्‍प्‍लान और ग्‍लूकॉन डी जैसे बच्‍चों के बीच बेहद पसंदीदा ब्रांडों का मालिकाना हक बदलने जा रहा है। दरअसल इन ब्रांडों का उत्‍पादन करने वाली कंपनी हेंज इंडिया ने अपने उपभोक्‍ता स्‍वास्‍थ्‍य कारोबार को बेचने का फैसला किया है और जाइडस वेलनेस इसकी खरीददार है। जाइडस वेलनेस ने हेंज इंडिया के उपभोक्ता स्वास्थ्य कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की है। बुधवार को इस सौदे की घोषणा की गई। यह सौदा 4,595 करोड़ रुपये का होगा। सौदे के तहत कॉम्प्लान और ग्लूकोन डी जैसे लोकप्रिय ब्रांडों का अधिग्रहण किया जाएगा।

जाइडस वेलनेस ने कैडिला हेल्थकेयर के साथ संयुक्त रूप से हेंज इंडिया के अधिग्रहण के लिए पक्का करार किया है। सौदा 4,595 करोड़ रुपये का है। इसमें 40 करोड़ रुपये की शुद्ध कार्यशील पूंजी, 15 करोड़ रुपये की नकदी और कोई ऋण नहीं है। दोनों कंपनियों ने शेयर बाजारों को अलग-अलग सूचना में यह जानकारी दी। हेंज इंडिया अमेरिका की क्राफ्ट हेंज की अनुषंगी कंपनी है। जाइडस वेलनेस में कैडिला हेल्थकेयर की बहुलांश हिस्सेदारी है। 

जाइडस वेलनेस ने कहा है कि यह सौदा चालू वित्त वर्ष की मार्च तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है। इस सौदे के तहत हेंज इंडिया के लोकप्रिय ब्रांडों कॉम्प्लान, ग्लूकोन डी, नायसिल और संप्रति घी का अधिग्रहण किया जाएगा। सौदे का वित्तपोषण इक्विटी और ऋण से किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि चुनिंदा निजी इक्विटी कंपनियों ने इस सौदे में इक्विटी समर्थन के जरिये भागीदारी की इच्छा जताई है।

हेंज इंडिया के कारोबार में अलीगढ़ और सितारगंज के बड़े विनिर्माण संयंत्र, परिचालन, शोध, बिक्री, विपणन और समर्थन से संबंधित टीम शामिल है। हेंज इंडिया के वितरण नेटवर्क में 29 राज्यों में वितरकों की संख्या 800 और थोक विक्रेताओं की संख्या 20,000 से अधिक है। 

जाइडस वेलनेस के चेयरमैन शर्विल पटेल ने कहा, ‘यह घटनाक्रम हमें अपने पोर्टफोलियो के विस्तार का व्यापक अवसर प्रदान करेगा। हम ऐसे ब्रांडों और उत्पादों में निवेश कर सकेंगे जो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं में भरोसा पैदा करते हैं।’ उन्‍होंने कहा, ‘यह अधिग्रहण जाइडस वेलनेस के लिए उपयुक्त स्थिति है, जो हमारी उपभोक्ता स्वास्थ्य क्षेत्र में आगे बढ़ने की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।’ यह पूछे जाने पर कि क्या जाइडस एक अन्य स्वास्थ्य पेय हॉर्लिक्स के अधिग्रहण का प्रयास करेगी, पटेल ने कहा कि नहीं, हम ऐसा नहीं करने जा रहे। फिलहाल यह ब्रांड कॉम्प्लान हमारे लिए उपयुक्त है। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।